रविवार, 1 सितंबर 2019

कविता, सौगंध है हमे तिरंगे की

      नमस्कार, मेरी यह कविता हमारे देश भारत के उन तमाम वीर शहीद सैनिकों को समर्पित है जिन्होंने देश की सीमाओ की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति दी है और हमारे भारतीय सेना के सभी जवान जो दिन रात सजग रहकर देश की सुरक्षा कर रहे हैं | अपने बहादूर और परमवीर सैनिकों के दम और भारतीय सेना के अकूत साहस के दम पर ही आज भारत कई दशकों से स्वतंत्रत है और हमेशा रहेगा | मेरी ये कविता मेरा एक छोटा सा प्रयास है अपने देश की सेना के प्रति आदर भाव, विश्वास और गर्व को प्रकट करने का एवं अपने सेना की साहस, धैर्य एवं वीरता को नमन करने का साथ ही मेरे देश के दुश्मनों के लिए मेरी यह कविता एक अंतिम चेतावनी स्वरुप है

सौगंध है हमे तिरंगे की

है गर्व मुझे हर वीर शहीद की बलिदानी पर
देश रक्षा में जो बलिदान हो गई उस हरेक जवानी पर
जरा सोचो तो क्या बीती होगी रहा देखते घर आंगन पर
तिरंगे में लिपटा हुआ पति का शव देख नयी बनी सुहागन पर
जरा सोचो तो क्या बीती उस मां के कलेजे पर
जिसने बेटे के धड के टुकडे देखे रखे हुए तिरंगे पर
जरा सोचो तो उस पिता ने ये बोझ कैसे उठाया होगा
जवान बेटे के शव को कैसे समसान पहुँचाया होगा
उस बेटी का तो मन सोचो जब उसने मुखाग्नी लगाया होगा
उन सारी आंखों का आशु कैसे सुख पाया होगा

मेरी ये कविता आतंकवादीयों के हिमायतदार सुनो
धारा 370 के सारे पक्षकार सुनो
भारत के गद्दार सुनो
मेरी ये ललकार सुनो
वो सारे पत्रकार सुनले जो भारती की सेना को कातिल बताते है
वो नेता और अभिनेता भी सुनले जो भारत में  असहिष्णुता के गीत गाते हैं
सन 47 के पापों को हम तुम्हें फिर न दोहराने देंगे
अब ना अपना खून बहाने देंगे
ना अपना घर जलाने देंगे
उस दौर में भी कुछ तुम जैसे ही लोग लगे थे आतंकिस्तान बनाने में
तुम जैसे ही लोग लगे थे पाकिस्तान बनाने में

हम भारत माता के बेटे हैं
सौगंध है हमे तिरंगे की
हर महादेव कि जय
माता हर हर गंगे की
ये नया दौर है नयी सुबह है नया इतिहास बना देंगे
अपने हर दुश्मन का हम दुनिया से नक्शा ही मिटा देंगे
चेतावनी ये आखरी सुनलो
चॉद सितारों वाला झंडा अब घाटी में कोई नहीं लहराएगा
जो जो भारत मुर्दाबाद कहेगा उसको हम दफना देंगे

     मेरी ये कविता अगर अपको पसंद आई है तो आप मेरे ब्लॉग को फॉलो करें और अब आप अपनी राय बीना अपना जीमेल या जीप्लप अकाउंट उपयोग किए भी बेनामी के रूप में कमेंट्र कर सकते हैं | आप मेरे ब्लॉग को ईमेल के द्वारा भी फॉलो कर सकते हैं |

      इस कविता को लिखते वक्त अगर शब्दो में या टाइपिंग में मुझसे कोई गलती हो गई हो तो उसके लिए मै बेहद माफी चाहूंगा | मै जल्दी ही एक नई रचना आपके सम्मुख प्रस्तुत करूंगा | तब तक अपना ख्याल रखें अपनों का ख्याल रखें , नमस्कार |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Trending Posts