शनिवार, 21 सितंबर 2019

कविता, कल यही हाल तुम्हारा भी होगा

     नमस्कार, धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ऐसा हम दिन रात टीवी और अखबार में पढ़ते एवं सुनते रहते हैं लेकिन फिर भी बहोत बड़ी संख्या में आज हमारे देश में धूम्रपान करने वालों की संख्या है और यह संख्या निरंतर बढती जा रही है | बीडी सिगरेट को जलाने वाला हर व्यक्ति यह जानता है कि यह उसके लिए खतरनाक है लेकिन फिर भी वह इनका सेवन करता है आखिर ऐसा क्यों |धुम्रपान कई तरह के कैसर एवं मुंह तथा फेफडे में गोनी वाली बीमारीयों की वजह बनता है लेकिन फिर भी यह देश की हर गली हर शहर हर गांव हर मोहल्ले हर चौराहे बाजार बड़े बड़े होटलों में विकता है | जिस तरह से अब देश की सरकार ने ई सिगरेट बैन किया है यह बहोत सराहनीय कदम है सरकार का उसी तरह से अब समय आ गया है कि पूरे देश में हर तरह की सिगरेट बीडी बैन कर दी जाए |

    अगर आप मेरे विचारों से सहमत हो तो इस पोस्ट एवं इस कविता को देश के जन जन तक पहुंचाने में मेरी मदद करे, एवं इसे अपने दोस्तों एवं परिवार जनों खासकर वो जो धूम्रपान करते हो के साथ साझा करें |

कल यही हाल तुम्हारा भी होगा

धूआ उड़ाना दिलकश नहीं है
इसमें कोई इज्जत नहीं है
ये आफत है , राहत नहीं है
ये कोई अच्छी आदत नहीं है
मुंह में कैंसर , गले में कैंसर , फेफड़े में कैंसर
यही नजारा तुम्हारा भी होगा
उसको मरता हुआ आज पूरा शहर देख रहा है
याद रखो कल यही हाल तुम्हारा भी होगा

जब सिगरेट हाथ में पकड़ता था वो
उसे छोड़ने के लिए किसी ने नहीं कहा था शायद
पर तुम्हें अभी समय है , मैं कह रहा हूं
यह आदत तुम्हारी प्रयास से छूट जाएगी एक दिन
यकीन मानो मैं कह रहा हूं
बुझा कर फेंक दो सिगरेट को
ये सारा जहां तुम्हारा भी होगा
अगर जो घूए को पीना छोड़ोगे नहीं
तो याद रखो कल यही हाल तुम्हारा भी होगा

       मेरी ये कविता अगर अपको पसंद आई है तो आप मेरे ब्लॉग को फॉलो करें और अब आप अपनी राय बीना अपना जीमेल या जीप्लप अकाउंट उपयोग किए भी बेनामी के रूप में कमेंट्र कर सकते हैं | आप मेरे ब्लॉग को ईमेल के द्वारा भी फॉलो कर सकते हैं |

      इस कविता को लिखते वक्त अगर शब्दो में या टाइपिंग में मुझसे कोई गलती हो गई हो तो उसके लिए मै बेहद माफी चाहूंगा | मै जल्दी ही एक नई रचना आपके सम्मुख प्रस्तुत करूंगा | तब तक अपना ख्याल रखें अपनों का ख्याल रखें , नमस्कार |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Trending Posts