शुक्रवार, 22 जून 2018

हास्य व्यंग कविता, कम्प्यूटर साइंस बाहुबली है

   नमस्कार , यह दौर तकनीकी का दौर है उसमें भी अगर यह कहा जाए कि यह कंप्यूटर तकनीकी का दौर है तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी | आज दुनिया में जिस तरह से कंप्यूटर तकनीकी का बोलबाला है कि दुनिया की बड़ी से बड़ी जानकारी आपके एक बटन दबाते ही आपके सामने आ जाती है | मानो जैसे पुरी दुनियां एक छोटे से कंप्यूटर में सिमट के रह गई हो |

     इसी विषय को आधार बनाते हुए मैंने तकरीबन 4 महीने पहले एक हास्य व्यंग कविता लिखी है | जिसे मैं आज आपके  मनोरंजन के लिए प्रस्तुत कर रहा हूं -

कंप्यूटर साइंस बाहुबली है

हास्य व्यंग कविता, कम्प्यूटर साइंस बाहुबली है

टेक्नोलॉजी की चैंपियन
इंजीनियरिंग के खली है
ध्यान लगाकर सब ये सुन लो
कंप्यूटर साइंस बाहुबली है

बड़े-बड़े एयरक्राफ्ट भी
इसके सामने सर झुकाते
रोबोट्स इसके के गुलाम हैं
स्मार्टफोन , लैपटॉप्स के बच्चे कहलाते
विज्ञान से इसका जन्म हुआ है
अमेरिका में पली-बढ़ी है
ध्यान लगाकर सब ये सुनलो
कंप्यूटर साइंस बाहुबली है

सुनने को संगीत दे दिया
देखने को LCD टीबी दे दी
एक क्लिक में सब कुछ हाजिर
एक फोन में दुनिया दे दी
कौन जाने कहां रुकेगी
टेक्नोलॉजी की लहर ये जो अब चली है

टेक्नोलॉजी की चैंपियन
इंजीनियरिंग की खली है
ध्यान लगाकर सब ये सुनलो
कंप्यूटर साइंस बाहुबली है

      मेरी ये हास्य व्यंग कविता आपको कैसी लगी मुझे अपने कमेंट्स के जरिए जरूर बताइएगा | अगर अपने विचार को बयां करते वक्त मुझसे शब्दों में कोई गलती हो गई हो तो उसके लिए मैं तहे दिल से माफी चाहूंगा | मैं जल्द ही वापस आऊंगा एक नए विचार नयी रचनाओं के साथ | तब तक अपना ख्याल रखें, अपनों का ख्याल रखें ,नमस्कार | 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Trending Posts