मंगलवार, 15 मई 2018

मजाहिया शेरो शायरी

     नमस्कार ,  उर्दू शेरो शायरी का एक और रूप है | जिसे मजाहिया शायरी कहा जाता है | मजाहिया शायरी में शायर अपने शेरों में गज़लों में हास्य रस की अनुभूति कराता है | मजाहिया शेरो शायरी उर्दू साहित्य में अपनी एक अलग पहचान रखती है | मजाहिया शेरो शायरी मजाकिया अंदाज में वर्तमान हालात पर व्यंगात्मक तंज करने की एक कला है |

मजाहिया शेरो शायरी

    मुझे जैसे-जैसे उर्दू शेरो शायरी की समझ हो रही है उसी के साथ - साथ  धीरे-धीरे मजाकिया शेरो शायरी की समझ भी हो रही है | हालिया दो-तीन महीनों के अंतराल में ही मैंने उर्दू शेरो शायरी के साथ साथ उर्दू मजाहिया शेरो शायरी की भी कुछ रचनाएं की हैं ,  जिन्हें मैं आप की खिदमत में पेश कर रहा हूं -

एक मतला और दो तीन शेर ये देखे के

कभी खिलाड़ी तो कभी नेता समझता है
एक गोरिल्ला खुद को अभिनेता समझता है

चुनाव लड़ने के लिए अब ये काबिलियत भी जरूरी है
दावेदार पेशे से जेबकतरा होना चाहिए

एक गमजदा मैं ही नहीं हूं मोहब्बत में
खबर ये है कि मेरे अलावा उसके और भी कई आशिक थे

नेता मंत्रियों को इंसान समझने की गलती मत कर देना
कुछ भी ना मिले खाने को तो ये चारा और कोयला भी खा सकते हैं

इसी सिलसिले के दो-तीन शेर और देखें के

जो यह खबर सुनता है वही सुन्न पड़ जाता है
पता चला है जौहरी की दुकान में सब्जियां बिक रही हैं

आपके नहीं मेरे नसीब की चीज है
मेरी फटी जेब से 10 का सिक्का गिरा है मिले तो लौटा देना

हां यह मान लिया हमने उससे इश्क बेहिसाब हो गया है
मगर तोफो का हिसाब तो रखना ही पड़ता है

    मेरी ये मजाहिया शायरी आपको कैसी लगी मुझे अपने कमेंट्स के जिए जरूर बताइएगा | अगर अपने विचार को बयां करते वक्त मुझसे शब्दों में कोई गलती हो गई हो तो उसके लिए मैं तहे दिल से माफी चाहूंगा | मैं जल्द ही वापस आऊंगा एक नए विचार नयी रचनाओं के साथ | तब तक अपना ख्याल रखें, अपनों का ख्याल रखें ,नमस्कार |   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Trending Posts