मंगलवार, 15 मई 2018

एक हाइकु रचना , ये प्रेम क्या

        नमस्कार ,  हाइकु जापानी कविता की एक विधा है | इस विधा में कविता के रूप में एक स्थाई भाव को प्रदर्शित किया जाता है | हाइकु भी एक बहुत ही प्रचलित एवं लोकप्रिय हिंदी साहित्य की विधा है |

      एक-दो दिन पहले मैंने भी एक हाइकु लिखा है | इसके साथ में यह भी बताता चलूं कि यह विधा मेरे लिए थोड़ी नयी है इसलिए मेरी यह रचना थोड़ी कच्ची हो सकती है | हाइकु रचना आपके समक्ष प्रस्तुत है -

एक हाइकु रचना , ये प्रेम क्या


ये प्रेम क्या

प्रेम है
पथरीला रास्ता
कब तक
 
देता रहेगा
दस्तक

दिल की
बात कौन
सुनेगा

किससे कहेगा
मन ये मेरा
अपनी पीड़ा

यह प्रेम क्या
जीवन का
जहर होगया

       मेरा ये हाइकु आपको कैसा लगा मुझे अपने कमेंट्स के जिए जरूर बताइएगा | अगर अपने विचार को बयां करते वक्त मुझसे शब्दों में कोई गलती हो गई हो तो उसके लिए मैं तहे दिल से माफी चाहूंगा | मैं जल्द ही वापस आऊंगा एक नए विचार नयी रचनाओं के साथ | तब तक अपना ख्याल रखें, अपनों का ख्याल रखें ,नमस्कार |   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Trending Posts