बुधवार, 14 जून 2017

रक्तदान

  
        14 जून 2017 आज की तारीख और आज का दिन परोपकार का , खुशियां बांटने का दिन है | जी हां आज विश्व रक्तदान दिवस है | अगर आप किसी जरुरतमंद को अपने खून का कुछ कतरा दान में देते हैं और इससे उसका जीवन बच जाता है तो इससे बड़ी खुशी की बात और क्या होगी , इससे बड़ा परोपकार और क्या होगा कि आप किसी को जीवन दान देंगे |

   
हर पल किसी ना किसी को रक्त की जरूरत होती है | रक्तदान करने के लिए किसी आपदा का इंतजार ना करें | अगर आप स्वस्थ हैं , सक्षम हैं और कुछ दान में देना चाहते हैं तो धन दौलत का दान  देने से अच्छा है कि अपना कुछ कतरे रक्त देकर किसी को जीवन दान दे | आपका प्रत्येक रक्तदान एक से अधिक जीवन को बचा सकता है |

    18 से 65 वर्ष तक के स्वस्थ व्यक्ति 1 वर्ष में 3 से 4 बार तक रक्तदान कर सकते हैं | रक्तदान प्रक्रिया एक सुरक्षित प्रक्रिया है | रक्तदान करें , हमेशा करें | रक्तदान किसी लाइसेंस प्राप्त रक्त बैंक को ही करें | रक्तदान संबंधित अधिक जानकारी एवं  लाइसेंस प्राप्त रक्त बैंको की सूची के लिए https://www.nhp.gov.in/  पर लॉगिन करें|


    रक्तदान को प्रचारित एवं प्रोत्साहित करने के उद्देश्य को साकार करने के मकसद से मैंने एक कविता लिखने की चेष्टा की है | मेरी कामना है कि मेरी यह कविता आप सभी को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करें -

रक्तदान

हमारा एक कतरा रक्त
बचा सकता है किसी के जीवन को
अगर हम स्वस्थ एवं सक्षम हैं तो
बल्कि ना करें धन दौलत का दम
इसके बदले कर दे
कुछ  कतरो  का रक्तदान

हम सब मानव हैं , मानवता है धर्म हमारा
दयावान , गुणवान है हम सब इंसान हैं
परोपकार है कर्तव्य हमारा
नेकी के हम फ़रिश्ते बन जाएं
किसी मरते इंसान को दे दे जीवन का वरदान
कर दे कुछ  कतरो  का रक्तदान

जो तत्पर रहे परहित को
ऐसा जीवन धन्य है
किसी के दुख को सुख में बदल देना
सबसे बड़ा पुण्य है
एक प्रयास हम भी करें खुशियां बांटने का
बढ़ जाएगा अनंत इस जीवन का सम्मान
कर दे कुछ  कतरो  का रक्तदान

रक्तदान संबंधित अधिक जानकारी के लिए www.nhp.gov.in  पर लॉगिन करें |

   
मेरी यह कविता आपको कैसी लगी मुझे अपने कमेंट्स के जरिए जरूर बताइएगा, कृपया ब्लागस्पाट के कमेंट बॉक्स में सार्वजनिक कमेंट ऐड करिएगा | अगर अपने  विचार को बयां  करते वक्त मुझसे शब्दों में कोई गलती हो गई हो तो उसके लिए मैं तहे दिल से माफी चाहूंगा | मैं जल्द ही वापस आऊंगा एक नए विचार के साथ | तब तक अपना ख्याल रखें, अपनों का ख्याल रखें ,नमस्कार |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Trending Posts