मंगलवार, 22 सितंबर 2020

ग़ज़ल , महामारी फैली है

        नमस्कार , जैसा कि हम सब जानते हैं कि हम एक लंबे लाँकडाउन के बाद अनलाँक 3 में हैं और इसी के साथ देश में ट्रेने और बसे चलने लगी है बाजार और स्कुल खोले जा चुके है मगर इसका मतलब ये नही है कि कोविड 19 महामारी खत्म हो गयी है बल्की यह तो भारत में दिन पर दिन फैल रही है | आज भारत में कोविड 19 महामारी के 55 लाख से ज्यादा केस मिल चुके हैं और लगभग 88 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी है |

       गौर करने लायक बात यह है की इस तरह कि गंभीर परिस्थितियों में भी भारत सरकार NEET और JEEmains के इग्जाम करा रही है और अब UPSC prelims 2020 के इग्जाम भी 4 अक्टूबर को आयोजित होने जा रहे हैं और इन्हें टालने की सरकार कि कोई मंशा नही दिख रही है  | यहां सवाल यह है कि जिन परिक्षाओं में देश भर के करिब चालिस से पचास लाख लोग हिस्सा लेते हैं ऐसे इग्जामों को कराकर सरकार इतने लोगों के स्वास्थ को खतरे में क्यों डाल रही है क्या देश की इकोनाँमी को रफ्तार देने के लिए इतने लोगों के स्वास्थ को खतरे में डालना सही है | मैं निजी तौर पर सरकार के इस फैसले की कडे़ शब्दो में घोर निंदा करता हुँ | अपने इन्ही विचारों को मैने अपने ग़ज़ल में जगह दी है मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह ग़ज़ल प्रसंद आएगी |

ये सब को पता है कि बीमारी फैली है

फिर भी बाजार में मारामारी फैली है


ये कैसा निजाम है परिक्षाएं करा रहा है

और पुरे मुल्क में महामारी फैली है


कहते हैं घर घर चलकर रोजगार आएगा

गांव में यही खबर सरकारी फैली है


कल मुशाफिरों कि टोली ठहरी होगी यहां

देखों पेड़ के निचे रोटी तरकारी फैली है


जितने भी किए जांए इंतजाम कम हैं

देश के युनाओं में इतनी बेकारी फैली है


कौन देगा इन मासुम से हाथों में किताब

मेरे समाज के बच्चों में बेगारी फैली है


तनहा खुलकर रखता है राय अपनी

हर गली मोहल्ले में ग़ज़ल हमारी फैली है

      मेरी ये ग़ज़ल अगर अपको पसंद आए है तो आप मेरे ब्लॉग को फॉलो करें और अब आप अपनी राय बीना अपना जीमेल या जीप्लप अकाउंट उपयोग किए भी बेनामी के रूप में कमेंट्र कर सकते हैं | आप मेरे ब्लॉग को ईमेल के द्वारा भी फॉलो कर सकते हैं |

      इस ग़ज़ल को लिखते वक्त अगर शब्दो में या टाइपिंग में मुझसे कोई गलती हो गई हो तो उसके लिए मै बेहद माफी चाहूंगा | मै जल्दी ही एक नई रचना आपके सम्मुख प्रस्तुत करूंगा | तब तक अपना ख्याल रखें अपनों का ख्याल रखें , नमस्कार |

1 टिप्पणी:

Trending Posts