बुधवार, 12 जुलाई 2017

सावन का सोमवार . मेरे भोले बाबा मुस्काए


भगवान शिव

        सावन का महीना अपने साथ बरसात के साथ साथ बरसात की हल्की फुल्की मस्तियां लाता है |यही वह महीना है जिसमें भारत का सबसे बड़ा और पवित्र त्योहार रक्षाबंधन आता है | रक्षाबंधन वह पर्व है जिसमें बहने भाइयों की कलाइयों पर राखियां बनती हैं और उनके जीवन की मंगल कामना करती हैं , साथ ही साथ अपनी सुरक्षा का वचन भी चाहती हैं | सावन का महीना सिर्फ इसलिए खास नहीं है कि इस महीने में रक्षाबंधन आता है या इंद्रदेव पूरी मेहरबानी के साथ बरसा करते हैं |

     
सावन का पूरा महीना ही शिव भक्तों के लिए त्यौहार के समान है | सावन के हर सोमवार को शिवजी के सभी 12 ज्योतिर्लिंगों के और भारत ही नहीं पूरी दुनिया के समस्त शिव मंदिरों में शिवभक्त जलाभिषेक करते हैं एवं पूजा कि जाती है | सावन के हर सोमवार को कुंवारी लड़कियां एवं महिलाएं उपवास करती हैं | ऐसा कहा जाता है कि शिव जी सबसे अच्छे पति थे इसीलिए इस दिन कुंवारी लड़कियां शिवजी की तरह ही अच्छे पति की मनोकामना लिए सावन के सोमवार का उपवास करती हैं एवं भोलेनाथ को प्रसन्न करने की कोशिश करती हैं | शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए यह व्रत करती हैं |

   
भगवान शिव की कृपा प्राप्ति का भाव लिए  मैंने पहली बार भगवान शिव के चरणों का वंदन करते हुए एक भजन लिखने की कोशिश की है | भगवान शिव की प्रार्थना करते हुए मुझे उम्मीद है कि मेरा लिखा यह भजन मेरे और आप सबके इष्ट शिव की भक्ति करेगा | भजन इस तरह है -

भगवान शिव

मेरे भोले बाबा मुस्काए
मेरे भोले बाबा मुस्काए
हम शिव के भजन मिल गए

मेरे भोले बाबा को भांग पसंद है
मेरे भोले बाबा को धतूर पसंद है
हम बेलपत्र , फूल सब चढ़ाएं
हम शिव के भजन मिल जाए

मेरे भोले बाबा मुस्काए
हम शिव के भजन मिल गए

मेरे भोले बाबा दयालु हैं
मेरे भोले बाबा कृपालु है
हम चलो रुठे शिव को मनाए
हम शिव के भजन मिल गए

मेरे भोले बाबा मुस्काए
हम शिव के भजन मिल गए

मेरे भोले बाबा मुस्काए
मेरे भोले बाबा मुस्काए
हम शिव के भजन मिल गए
हम शिव के भजन मिल गए
हम शिव के भजन मिल गए

     
साबन का यह महीना सफलताओं एवं खुशियों से भरा हो यह मेरी प्रार्थना है | सावन का हर सोमवार शिव की भक्ति से ओतप्रोत हो तथा हम सभी को भगवान शिव की कृपा दृष्टि प्राप्त हो | भगवान शिव की भक्ति पाकर  हम सभी का जीवन कल्याणकारी बने |

  
मेरा यह भजन आपको कैसा लगा मुझे अपने कमेंट्स के जरिए जरूर बताइएगा, कृपया ब्लागस्पाट के कमेंट बॉक्स में सार्वजनिक कमेंट ऐड करिएगा | अगर अपने विचार को बयां करते वक्त मुझसे शब्दों में कोई गलती हो गई हो तो उसके लिए मैं तहे दिल से माफी चाहूंगा | मैं जल्द ही वापस आऊंगा एक नए विचार के साथ | तब तक अपना ख्याल रखें, अपनों का ख्याल रखें ,नमस्कार |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Trending Posts